माइग्रेन क्या है और इसे कैसे ठीक किया जाता है?

Spread the love

माइग्रेन क्या है और इसे कैसे ठीक किया जाता है? 

एक माइग्रेन एक खराब सिरदर्द से कहीं अधिक है। यह स्नायविक रोग दुर्बल धड़कते हुए दर्द का कारण बन सकता है जो आपको कई दिनों तक बिस्तर पर छोड़ सकता है! आंदोलन, प्रकाश, ध्वनि और अन्य ट्रिगर दर्द, थकान, मतली, दृश्य गड़बड़ी, सुन्नता और झुनझुनी, चिड़चिड़ापन, बोलने में कठिनाई, दृष्टि की अस्थायी हानि और बहुत कुछ जैसे लक्षण पैदा कर सकते हैं।

माइग्रेन का सिरदर्द पुराना है। उन्हें ठीक नहीं किया जा सकता है, लेकिन उन्हें प्रबंधित किया जा सकता है और संभवतः सुधार किया जा सकता है। दो मुख्य उपचार दृष्टिकोण हैं जो दवाओं का उपयोग करते हैं: गर्भपात और निवारक।

ब आप माइग्रेन के पहले संकेत पर उनका उपयोग करते हैं तो गर्भपात की दवाएं सबसे प्रभावी होती हैं। दर्द हल्का होने पर ही इनका सेवन करें। संभवतः सिरदर्द की प्रक्रिया को रोककर, गर्भपात की दवाएं आपके माइग्रेन के लक्षणों को रोकने या कम करने में मदद करती हैं, जिसमें दर्द, मतली, प्रकाश संवेदनशीलता आदि शामिल हैं। कुछ गर्भपात दवाएं आपकी रक्त वाहिकाओं को संकुचित करके, उन्हें वापस सामान्य स्थिति में लाकर और धड़कते दर्द से राहत देकर काम करती हैं।

निवारक (रोगनिरोधी) दवाएं तब निर्धारित की जा सकती हैं जब आपके सिरदर्द गंभीर हों, महीने में चार बार से अधिक हों और आपकी सामान्य गतिविधियों में महत्वपूर्ण रूप से हस्तक्षेप कर रहे हों। निवारक दवाएं सिरदर्द की आवृत्ति और गंभीरता को कम करती हैं। माइग्रेन को रोकने में मदद के लिए आमतौर पर दवाएं नियमित, दैनिक आधार पर ली जाती हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *