Google Adsense में CPC, CTR और RPM क्या है?

Google Adsense में CPC, CTR और RPM क्या है? 

Google AdSense के माध्यम से आप अपने वेबसाइट या यूट्यूब चैनल पर विज्ञापन दिखा कर पैसे 💵 कमा सकते हैं। इसके लिए कुछ महत्वपूर्ण मैट्रिक्स होते हैं, जो आपके विज्ञापन के प्रदर्शन और कमाई को मापते हैं। निम्नलिखित हैं, जो Google AdSense में प्रमुख मैट्रिक्स हैं:

Google Ads Keyword Planner का उपयोग कैसे करें
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  1. CPC (Cost Per Click): CPC यानी प्रति क्लिक लागत वह मात्रा है जो आपको प्राप्त होती है जब कोई आपके विज्ञापन पर क्लिक करता है। यह लागत विज्ञापन द्वारा विश्वसनीयता, कीमत, और निश्चित कीमत निर्धारित करने वाले कई कारकों पर निर्भर करती है। CPC उच्च होने पर, एक क्लिक पर अधिक कमाई होती है।
  2. CTR (Click-Through Rate): CTR यानी क्लिक-से-माध्यमिक दर है, जिसे प्रतिशत में व्यक्त किया जाता है। यह मात्रा दर्शाती है कि आपके विज्ञापन कितने लोगों द्वारा देखे जाते हैं और उनमें से कितने लोग उस पर क्लिक करते हैं। CTR का फार्मूला निम्नलिखित होता है: CTR = (क्लिकों की संख्या / प्रदर्शनों की संख्या) × 100
  3. RPM (Revenue Per Mille): RPM यानी प्रति हजार प्रदर्शन की कमाई है, जिसे व्यक्त किया जाता है मिले (Mille) के रूप में। यह मात्रा दिखाती है कि आपके प्रति हजार प्रदर्शन पर आपको कितनी कमाई होती है। RPM का फार्मूला निम्नलिखित होता है: RPM = (कुल कमाई / कुल प्रदर्शन) × 1000

इन मैट्रिक्स का सही से प्रबंधन करके और विज्ञापन की गुणवत्ता को बनाए रखकर आप अपनी Google AdSense कमाई को बढ़ा सकते हैं। आपकी सफलता CPC, CTR, और RPM की सही समझ पर निर्भर कर सकती है, और यह आपके विज्ञापन की प्रदर्शन को और बेहतर बनाने में मदद कर सकता है।

 

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