Hindi News, हिंदी न्यूज़, बालों की समस्या का समाधान |

Spread the love

इन आसान तरीकों से कर सकते हैं दोमुंहे बालों की समस्या का समाधान |

1/ 5बहुत ज्यादा स्टाइलिंग से बचें
बहुत ज्यादा स्टाइलिंग से बचें

स्टाइलिंग के लिए इस्तेमाल किए जाने वाले हीट से बालों के बॉन्ड्स टूटते हैं। जिससे बाल कमज़ोर हो जाते हैं और उनकी चमक भी कम होती जाती है। इसलिए बालों को सुखाने से लेकर स्ट्रेट या कर्ल करने के लिए ड्रायर का प्रयोग करने से बचें।

2/ 5समय-समय पर कराएं बालों की ट्रिमिंग
समय-समय पर कराएं बालों की ट्रिमिंग

समय-समय से अपने बालों को कटवाती रहें। इससे बालों की ग्रोथ भी सही रहती है और दो मुंहे बालों की भी छंटनी हो जाती है। बालों की लेंथ कम नहीं करवाना चाहती तो घर पर ही बालों के पतले-पतले लेयर्स लेकर उंगुलियों में लपेटें इससे दोमुंहे बाल साइड निकल जाते हैं फिर उन्हें कैंची से काट लें।

3/ 5शैंपू के बाद हमेशा कंडीशनर का इस्तेमाल करें
शैंपू के बाद हमेशा कंडीशनर का इस्तेमाल करें

शैम्पू के बाद बालों की सॉफ्टनेस बरकरार रखने और उलझने से बचाने के लिए कंडीशनर का इस्तेमाल जरूर करें। हफ्ते में तीन बार से ज्‍़यादा शैम्पू का इस्तेमाल करने से बाल रूखे हो सकते हैं। महीने में तीन बार ‌डीप कंडिशनिंग करना भी जरूरी है।

4/ 5ऑयलिंग है बालों की सेहत के लिए बेहद जरूरी
ऑयलिंग है बालों की सेहत के लिए बेहद जरूरी

बालों के दोमुंहे होने की एक बड़ी वजह है पोषण की कमी और रूखापन। इसलिए नारियल, बादाम, आर्गन के तेल का प्रयोग कर बालों को मॉइस्चज़ करें।

5/ 5हेल्दी डाइट लें
हेल्दी डाइट लें

अपनी डेली डायट में प्रोटीन्स और विटामिन्स की अच्छी-खासी मात्रा लें। ओमेगा-3 जैसे सेहतमंद फ़ैट्स बालों को चमक प्रदान करने के अलावा उन्हें मज़बूत बनाते हैं। सेहतमंद बालों के लिए अपनी डायट में हरी सब्ज़ियां, अखरोट, बादाम, मूंगफली जैसे, विटामिन ई के स्रोतों को शामिल करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *