How to increase concentration & एकाग्रता कैसे बढ़ाए 

Spread the love

How to increase concentration & एकाग्रता कैसे बढ़ाए 

सवाल : नमस्ते, मै कॉम्पीटिशन का एग्जाम दे रही हु लेकिन मै कभी कभी बहुत इस बात को लेकर नर्वस हो जाती हु..की कभी कभी ध्यान भटक जाता हैं : मेरी तैयारी अच्छी होते हुए भी.. मै पेपर देते समय कुछ आता हुआ भी गलत कर देती हु कुछ उपाय बताये, क्या करना चाहिए….. राजयोग मेडिटेशन में एकाग्रता के लिए कैसे अभ्यास करे ?

How to increase concentration & एकाग्रता कैसे बढ़ाए 
जवाब : Student को पढ़ाई करने के लिए मंन बुद्धि का उपयोग करना होता है। तो सबसे पहले मन क्या चीज है बुद्धि क्या चीज है और उनका कार्य क्या है शरीर में कौन सी जगह पर रहती है यह जानना बहुत जरूरी। क्योंकि उनके साथ हमारा सर्व संबंधों का नाता है मात-पिता, टीचर, साथी और साजन का संबंध है। और संबंध के आधार पर हमें प्राप्ति भी बहुत होती है। सुख शांति प्रेम आनंद, और ज्ञान की प्राप्ति होती है। मन का यह स्वभाव है कि जहां संबंध है और जहां पर प्राप्ति है वहीं पर जाता है। मन की कंट्रोलर बुद्धि है बुद्धि को परमात्मा की याद में एकाग्र करने से मन का भटकना शांत हो जाता है।

पढ़ाई पढ़ने के लिए मन बुद्धि की एकाग्रता बहुत जरूरी है एकाग्रता आने के लिए यह सर्वश्रेष्ठ विधि है। मेडिटेशन जब भी आप पढ़ाई पढ़ने बैठेंगे तो पहले 2 मिनट मन बुद्धि को उस परमात्मा पिता की याद में एकाग्र करना है  एकाग्र होने के बाद आप जितना समय चाहे उतना समय पढ़ाई पढ़ सकते हैं। और पढ़ा हुआ एकाग्र बुद्धि में बैठ जाता है।

एग्जाम देते समय शुरुआत में और बीच-बीच में 1 मिनट का अभ्यास करते रहे तो मन बुद्धि की एकाग्रता रहेगी किसी भी बात का टेंशन भय से मुक्त रहेंगे।

मन की अवस्था एक रस अचल अडोल रहेगी। मन में हलचल होने से भयभीत होकर जो आता है वह भी भूल जाते हैं। इसीलिए यह अभ्यास आपको बहुत मदद करेगा इसको हम मेडिटेशन करते हैं।

Brahmacharya™ (ब्रह्मचर्य) Celibacy - ज्ञान के अनमोल मोती

अभ्यास इस तरह से करें

मैं आत्मा ज्योति  स्वरूप बिंदु रूप लाइट भृकुटी के बीच में विराजमान है मैं इस देह की मालिक हूं सभी कर्मेंद्रियों की मालिक और मन बुद्धि की मालिक हूं मैं मास्टर सर्वशक्तिमान हूं। ऊपर से महाज्योति सर्वशक्तिमान की किरने मुझ आत्मा पर आ रही है, मन शांत और बुद्धि एकाग्र हो रही है। अनुभव करें बुद्धि के नेत्र से देखे।

नोट: जिन्होंने राजयोग मेडिटेशन कोर्स नहीं किया है वो अपने नजदीकी ब्रह्मा कुमारी सेवा केंद्र से राजयोग मेडिटेशन कोर्स निशुल्क कर सकते है ,अगर सेवा केंद्र दूर है तो आप टेलीग्राम पर ऑनलाइन भी कर सकते है । नए ग्रुप का लिंक जल्द शेयर किया जाएगा यही पर , तब आप जुड़ कर मेडिटेशन करना सीख सकते है। धन्यवाद ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *