Nupur Sharma comment row: 72-yr-old man arrested for allegedly organising June 10 protest in Delhi’s Jama Masjid | India News 2023

Nupur Sharma comment row: 72-yr-old man arrested for allegedly organising June 10 protest in Delhi’s Jama Masjid | India News 2023

नई दिल्ली: पैगंबर मोहम्मद पर विवादास्पद टिप्पणी के खिलाफ हाल ही में यहां जामा मस्जिद इलाके में सांप्रदायिक सद्भाव को बाधित करने और बिना अनुमति के विरोध प्रदर्शन आयोजित करने के आरोप में 72 वर्षीय एक व्यक्ति को गिरफ्तार किया गया है। पुलिस ने बुधवार को यह जानकारी दी। पुलिस ने कहा कि जामा मस्जिद क्षेत्र के मटिया महल निवासी आरोपी अनवरुद्दीन को सीआरपीसी की धारा 41 ए (पुलिस बिना वारंट के गिरफ्तार कर सकती है) के तहत बंधी हुई है। एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने बताया कि इलाके में मोटर की दुकान चलाने वाला अनवरुद्दीन पहले दंगों से जुड़े तीन मामलों सहित 10 आपराधिक मामलों में शामिल रहा है।

पुलिस ने कहा कि उस पर 10 जून को जामा मस्जिद में जुमे की नमाज के बाद विरोध प्रदर्शन के समर्थन में दुकानदारों को दुकानें बंद करने के लिए मजबूर करने का आरोप है। पुलिस के मुताबिक, शुरुआती जांच में पता चला है कि व्हाट्सएप ग्रुप्स पर मैसेज के जरिए लोगों को लामबंद किया गया।

यह भी पढ़ें: नूपुर शर्मा टिप्पणी विवाद: प्रयागराज पुलिस 10 जून को लगेगी हिंसा के आरोपियों के पोस्टर

10 जून को जामा मस्जिद के बाहर विरोध प्रदर्शन शुरू हो गए थे सैकड़ों लोगों के साथ अब हटाई गई भाजपा प्रवक्ता नूपुर शर्मा और दिल्ली भाजपा की मीडिया इकाई के पूर्व प्रमुख नवीन जिंदल की गिरफ्तारी की मांग कर रहे हैं।

लोकप्रिय मस्जिद में जमा हुए प्रदर्शनकारियों ने पैगंबर पर अपनी टिप्पणी को लेकर तख्तियां लिए और दोनों के खिलाफ नारेबाजी की।

पुलिस उपायुक्त (मध्य) श्वेता चौहान ने कहा था, “10 जून को जामा मस्जिद पुलिस स्टेशन में प्रदर्शनकारियों के खिलाफ भारतीय दंड संहिता (आईपीसी) की धारा 188 (लोक सेवक द्वारा विधिवत आदेश की अवज्ञा) के तहत प्राथमिकी दर्ज की गई थी। जामा मस्जिद क्षेत्र में बिना अनुमति के जुमे की नमाज के बाद विरोध प्रदर्शन किया गया। क्षेत्र में सांप्रदायिक वैमनस्य को बढ़ावा देने के लिए आईपीसी की धारा 153 ए को भी (एफआईआर में) जोड़ा गया है। विरोध के एक दिन बाद, पुलिस ने जामा मस्जिद इलाके के निवासी मोहम्मद नदीम जैद (45) और तुर्कमान गेट इलाके में रहने वाले मोहम्मद फहीम खान (37) को गिरफ्तार किया था।



Source link

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *