Remedy for Long Thick Hair & लंबे-घने-चमकदार बालों के लिए उपाय

Spread the love
अपने कर्ली और हेल्दी बालों को दिखाती युवती

बालों हमारी खूबसूरती का अभिन्न अंग होते हैं इसलिए इनकी देखभाल भी चेहरे और शरीर जितनी ही जरूरी है। तो इसे लंबा-घना-चमकदार बनाने के लिए इन तेलों का एक बार इस्तेमाल करके जरूर देखें जो हैं बेहद फायदेमंद।

बढ़ते प्रदूषण, तनाव और अनियमित दिनचर्या की वजह से बाल झड़ना एक आम समस्या बन गई है। घर पर तैयार कुछ खास तेलों से सिर की मालिश इससे निपटने में मददगार हो सकती है। लंबे-घने-मजबूत बालों के लिए घर पर हेयर ऑयल कैसे तैयार करें, जानिए यहां…

1. एक छोटा प्याज काटकर उसमें छह टेबलस्पून कोकोनट ऑयल मिलाएं और तेल को थोड़ा सा पकाने के बाद छानकर जार में भर लें। हफ्ते में एक बार इससे सिर की मालिश करें। इससे बाल झड़ने कम हो जाएंगे।

2. पुदीने की थोड़ी सी सूखी हुई पत्तियों को हाथ से मसलकर चूरा बना लें। इन्हें बादाम के तेल में मिलाएं और कांच के जार में भर कर धूप में रख दें। दो से तीन दिन बाद यही तेल छानकर सिर में लगाएं।

3. दो गुड़हल के फूल धोकर धूप में सुखा लें। सूखने पर इसमें चौथाई कप नारियल औऱ चौथाई कप बादाम का तेल मिलाएं। इसे दो मिनट धीमी आंच पर पकाएं और ठंडा होने पर छानकर कांच की बोतल में भर लें। तेल गुनगुना करके सिर की मालिश करें।

4. 100 मिली बादाम तेल में मुट्ठी भर नीम की सूखी पत्तियां पकाएं और उन्हें एक हफ्ते तक तेल में भीगा रहने दें। तेल का रंग जब हरा हो जाए तो पत्तियां छानकर तेल से सिर की मालिश करें।

5. थोड़े से कलौंजी के बीजों का पाउडर बना लें। नारियल तेल में यह पाउडर मिलाएं और धूप में रख दें। दो से तीन दिन बाद तेल छानकर जार में भर लें। हफ्ते में एक बार इससे सिर की मालिश करें।

6. दो टेबलस्पून मस्टर्ड ऑयल में एक कप कोकोनट ऑयल मिलाकर हल्का सा गर्म करें। ठंडा होने पर इससे सिर की मालिश करें और दो घंटे बाद शैंपू कर लें।

7. एक कप कोकोनट ऑयल में मुट्ठी भर करी पत्ता पकाएं। तेल जब अपना रंग बदलने लगे, तो आंच से उतार लें। ठंडा होन पर तेल छानकर जार में भर लें। हफ्ते में एक बार इससे सिर की मालिश करें। धीरे-धीरे बाल लंबे-घने होने लगेंगे।

(ब्यूटी कंसल्टेंट अर्पिता शर्मा पारे, मुंबई और वीरेंद्र शर्मा को फाउंडर मास्टरस्ट्रोक सलॉन एंड एकेडमी दिल्ली से बातचीत पर आधारित)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *