umang india: meity, government of india काम की क्षमता 2022-23

Spread the love

UMANG India: MeitY, Government Of India काम की क्षमता |

UMANG (यूनिफाइड मोबाइल एप्लिकेशन फॉर न्यू-एज गवर्नेंस) को ई-गवर्नेंस ‘मोबाइल फर्स्ट’ बनाने की परिकल्पना की गई है। यह इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय (मिती) और राष्ट्रीय ई-गवर्नेंस डिवीजन (NeGD) द्वारा विकसित किया गया है।

यह भारत के नागरिकों के लिए केंद्र, राज्य, स्थानीय निकायों, और ऐप, वेब, एसएमएस और आईवीआर चैनलों पर सरकार की एजेंसियों से पैन-इंडिया ई-गॉव सेवाओं तक पहुँच प्रदान करने के लिए बनाया गया एक विकसित मंच है।

मुख्य सेवाएं:
UMANG भारतीय सरकार की सेवाओं के ढेरों तक आसानी से पहुँच प्रदान करता है – हेल्थकेयर, वित्त, शिक्षा, आवास, ऊर्जा, कृषि, यहाँ तक कि उपयोगिता और रोजगार और कौशल तक।

नागरिकों के लिए मुख्य लाभ:
– एकल-बिंदु सर्वव्यापी पहुंच: कई सरकारी सेवाएं नागरिकों के लिए कई ऑनलाइन और ऑफलाइन चैनलों (एसएमएस, ईमेल, ऐप और वेब) के माध्यम से आसान पहुँच के लिए एकीकृत मंच पर उपलब्ध हैं।
– कम के लिए अधिक: प्रत्येक विभाग के प्रत्येक ऐप के बजाय केवल एक ही मोबाइल ऐप इंस्टॉल करना होगा।
– सुविधा: यदि प्लेटफ़ॉर्म पर अधिक सेवाएँ जोड़ी जाती हैं, तो सरकारी सेवाओं का लाभ उठाने के लिए नागरिकों को ऐप को फिर से इंस्टॉल या अपडेट करने की आवश्यकता नहीं है।
– समय और धन की बचत: नागरिक कभी भी और कहीं भी अपने मोबाइल फोन, डेस्कटॉप और लैपटॉप के माध्यम से इन सेवाओं का लाभ उठा सकते हैं, बिना विभाग कार्यालय जाने और कतारों में खड़े होने के लिए।
– एकसमान अनुभव: भुगतान आधारित लेनदेन सहित सभी सरकारी सेवाएं सुरक्षित और समान अनुभव प्रदान करती हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *